Breaking :
||चतरा: अत्याधुनिक हथियार के साथ TSPC के तीन उग्रवादी गिरफ्तार||लातेहार में बड़ा रेल हादसा, चार यात्रियों की मौत और कई के घायल होने की सूचना||मोदी 3.0: मोदी सरकार में मंत्रियों के बीच हुआ विभागों का बंटवारा, देखें किसे मिला कौन सा मंत्रालय||गढ़वा: प्रेमी ने गला रेतकर की प्रेमिका की हत्या, शादी का बना रही थी दबाव, बिन बयाही बनी थी मां||मैक्लुस्कीगंज में फायरिंग व आगजनी मामले में पांच गिरफ्तार, ऑनलाइन जुआ खेलाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, सात गिरफ्तार||पलामू में शैक्षणिक संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में 60 दिनों के लिए निषेधाज्ञा लागू, जानिये वजह||पलामू में युवक की गोली मारकर हत्या, पुलिस जांच तेज||पलामू: संदिग्ध हालत में स्कूल में फंदे से लटका मिला प्रधानाध्यापक का शव, हत्या की आशंका||लातेहार: तालाब में डूबे बच्चे का 24 घंटे बाद भी नहीं मिला शव, तलाश के लिए पहुंची NDRF की टीम||मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने आलमगीर आलम से लिए सभी विभाग वापस
Saturday, June 15, 2024
BIG BREAKING - बड़ी खबरपलामू प्रमंडललातेहार

लातेहार: चुनाव कार्य में लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों व कर्मियों पर होगी कड़ी कार्रवाई, गाड़ी जमा नहीं करने वाले वाहन मालिकों पर भी कार्रवाई

लातेहार : बुधवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गरिमा सिंह की अध्यक्षता में लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत किये जा रहे कार्यों एवं मतदान दिवस की सभी आवश्यक तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सर्वप्रथम मतदान कर्मियों को केंद्रों तक पहुंचाने के लिए लातेहार विधानसभा, मनिका विधानसभा वार वाहनों की आवश्यक्ता पर चर्चा की गयी।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि मतदान दल हेतु वाहनों की आवश्यकता का आकलन कर लिया गया है। मतदान केंद्र तक मतदान कर्मियों, मतदाताओं को पहुंचाने के लिए कुल 511 वाहनों की आवश्यक्ता होगी। जिसमे बस एवं छोटे वाहनों भी है। जहां सुदूर एवं सुगम रास्ता है वहां हर सेक्टर के लिए बस का उपयोग किया जायेगा, जबकि दुर्गम रास्ते में छोटे वाहनों से मतदान कर्मियों, मतदाताओं को केंद्र तक पहुंचाया जायेगा। आगे उन्होने कहा की अभी तक 35 बस, 186 बोलेरो, स्कॉर्पियो, 130 सवारी वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। आगे उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिन बस वाहन, बोलेरों वाहन मालिकों ने अधिग्रहण की चिट्ठी मिलने के बाद भी अभी तक गाड़ी जमा नहीं की है भविष्य में उनके खिलाफ सख्त करवाई की जायेगी।

वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को वाहनों की आवश्यकता को देखते हुए पूर्व में ही आवश्यकता के अतिरिक्त वाहन अधिग्रहण करने व आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने का निर्देश दिया।

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के तहत 20 मई 2024 को लातेहार जिला में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने को लेकर 74 लातेहार, 73 मनिका विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने हेतु डिस्पैच सेंटर से सभी आवश्यक सामग्रियों के साथ सभी मतदान पदाधिकारी (पीठासीन, प्रथम मतदान पदाधिकारी, द्वितीय मतदान पदाधिकारी एवं तृतीय मतदान पदाधिकारी), सेक्टर पदाधिकारी,  सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को अपने-अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जायेगा। 65 हेली ड्रॉपिंग बूथ के लिए पीठासीन, प्रथम मतदान पदाधिकारी को मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जायेगा। जिसके निमित्त सभी संबंधित पदाधिकारी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लें।

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों से पोलिंग पार्टी तथा सीआरपीएफ के जवानों के रुकने के लिए कलस्टरों एवं मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की क्रम वार तरीके से प्रखंडवार जानकारी ली गयी। साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इस दौरान उपायुक्त ने निर्देशित किया कि कलस्टरों पर आवश्यकता के अनुरुप पेयजल के लिए टैंकरों, पंखा, बिजली, लाईट आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जाये। संबंधित पदाधिकारियों एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को उक्त व्यवस्थाएं मतदान तिथि से पूर्व सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

सभी पदाधिकारियों को सक्रिय भूमिका निभाते हुए सभी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। चुनाव कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने की बात कही गयी। चुनाव कार्य मे लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों व कर्मियों पर उचित कार्रवाई करने की बात कही गयी।

इस दौरान उपायुक्त ने निर्देशित किया कि कलस्टरों पर आवश्यकता के अनुरुप पेयजल के लिए टैंकरों, पंखा, बिजली, लाईट आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जाये। मतदान दिवस को गर्मी होने की स्थिति को देखते हुए उन्होंने सभी मतदान केंद्रों में ओआरएस, पानी की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया, ताकि मतदाताओं को गर्मी के मौसम में राहत मिले साथ ही उन्होंने प्रत्येक मतदान केंद्रों के शेड की व्यवस्था करने की बात कही, ताकि किसी भी मतदाता को धूप में खड़े रहने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों में पानी का एक्स्ट्रा टैंकर रखने को कहा। संबंधित पदाधिकारियों एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को उक्त व्यवस्थाएं मतदान तिथि से पूर्व सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन, उप विकास आयुक्त सुरजीत कुमार सिंह, अपर समाहर्ता रामा रविदास, उप निर्वाचन पदाधिकारी मेरी मड़की, जिला परिवहन पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी राजेश कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा श्रेयांश, प्रखंड विकास पदाधिकारी, लातेहार, अंचल अधिकारी, लातेहार, पुलिस पदाधिकारी, थाना प्रभारी एवं वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व संबंधित पदाधिकारी जुड़े थे।

Latehar Latest News Today