Breaking :
||अंकिता को जिंदा जलाने वाले दोषियों को आजीवन कारावास की सजा||लोकसभा चुनाव को लेकर झारखंड व बिहार की पुलिस नक्सलियों के खिलाफ चलायेगी संयुक्त ऑपरेशन||पलामू में दहेज हत्या के आरोपी पति को 10 साल सश्रम कारावास की सजा||झारखंड में भाजपा को झटका, पांच बार के सांसद रहे रामटहल चौधरी कांग्रेस में शामिल||पलामू में मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई, छह लाख की अफीम, डोडा व पोस्ता के साथ एक गिरफ्तार||पलामू व गढ़वा का मोस्ट वांटेड छोटू रंगसांज हत्याकांड का खुलासा, एक गिरफ्तार||लातेहार: ट्रक ने बाइक सवार तीन लोगों को रौंदा, पुत्र की मौत, पिता समेत दो घायल||पलामू में तीन हत्या के मामले में महिला समेत चार गिरफ्तार||झारखंड में मौसम की आंख मिचौली जारी, 30 और 31 मार्च को बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी||झारखंड: प्रोजेक्ट इम्पैक्ट की मूल्यांकन शीट भरने में लापरवाही बरतने वाले प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, रुकेगा वेतन
Friday, March 29, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: यहां देखें बालूमाथ की ताजा और प्रमुख खबरें

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

मोटा अनाज की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बालूमाथ केवीके में दिया गया प्रशिक्षण

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र में मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रखंड मुख्यालय स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण के माध्यम से जेएसएलपीएस द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में चयनित किये गये। आजीविका कृषक मित्र और आजीविका पशु सखी को इसकी जानकारी दी गयी।

प्रशिक्षण देते हुए बालूमाथ स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ सुनीता कुमारी कमल ने बताया कि मोटा अनाज की खेती के रूप में मरुआ ज्वार बाजरा तथा मक्का की खेती की जा सकती है और अपने आमदनी को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उपरोक्त मोटा फसल की उपज की सेवन करने से सभी लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और वे बीमारियों से दूर रहते है। उन्होंने कहा कि मरुआ ज्वार बाजरा तथा मक्का की खेती और सिंचाई करने मे पानी कि खपत नाम मात्र कि होती हैं। उन्होंने मौके पर उपस्थित सभी लोगों को क्षेत्र में मोटे अनाज की खेती को लेकर जागरूक करने और इससे होने वाले लाभ को बताने की अपील की।

मौके पर जेएसएलपीएस के बालूमाथ प्रखंड प्रबंधक आलोक कुमार ने भी मोटे अनाज की खेती को लेकर कई सुझाव दिये। मौके पर ग्रामीण क्षेत्रों में चयनित किये गये आजीविका कृषक मित्र और आजीविका पशु सखी काफ़ी संख्या मे मौजूद थीं।

बाइक दुर्घटना में एक घायल सीएचसी में हुआ इलाज

बालूमाथ : शुक्रवार की शाम बालूमाथ-चंदवा मार्ग पर मकईयाटाड़ डीएवी मोड़ के पास हुई बाईक दुर्घटना में एक बाइक सवार युवक घायल हो गया। घायल बाइक सवार की पहचान हजारीबाग जिले के बड़कागांव थाना क्षेत्र अंतर्गत नापो खुर्द ग्राम निवासी करम साहू के पुत्र में हुई।

घायल युवक को मकईयाटाड़ पुलिस पिकेट प्रभारी रामजी ठाकुर की सहायता से बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया। जहां पर डॉक्टर सुरेश कुमार के द्वारा इलाज की गयी। इस दुर्घटना में घायल बाइक सवार का सिर फट गया है और कई जगहों पर चोट आयी है। घायल बाइक सवार हरिहर साव बीज कंपनी का कर्मी है जो चंदवा से बालूमाथ आने के क्रम में यह घटना हुई।

विश्व हिंदू परिषद के झारखंड-बिहार क्षेत्र संगठन मंत्री पहुंचे बालूमाथ, कार्यकर्ताओ ने किया भव्य स्वागत

बालूमाथ : विश्व हिंदू परिषद के झारखंड बिहार के क्षेत्र संगठन मंत्री आनंद शंकर का तीन दिवसीय प्रवास पलामू, गढ़वा व लातेहार जिलों के दौरान बालूमाथ में शनिवार को कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। जहाँ उनका भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने परिषद् के अधिकारियों के साथ एक बैठक कर संगठन की कार्यप्रणाली की जानकारी दी।

उन्होंने संगठन के उदेश्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि विश्व हिंदू परिषद पूर्ण रूप से धार्मिक एवं सामाजिक संगठन है। संगठन पूर्ण रूप से गैर राजनीतिक है संगठन का कार्य हिंदू मान बिंदुओं की रक्षा करना है। जैसे गौ रक्षा, मठ मंदिरों की रक्षा, बहन बेटियों की रक्षा, हिंदू समाज की सेवा सुरक्षा और संस्कार के माध्यम से एक करना ही मुख्य कार्य है।

आगे उन्होंने कहा कि विश्व हिंदू परिषद का 2024 में साठ वर्ष पूरे होने को है इस उपलक्ष्य में विश्व हिंदू परिषद अनेको प्रकार के कार्यक्रम तय किया है। जिसे सफल आयोजन की तैयारिया चल रही है। साथ ही विश्व हिंदू परिसद का प्रत्येक वर्ष कार्यकर्ताओ का व्यक्तित्व का विकास कैसे हो इसके लिए प्रशिक्षण वर्ग लगता है। इसके लिए व्यक्तिगत वार्ता की तैयारी चल रही है।

मौके पर झारखंड प्रदेश पालक महेश पोद्दार, लातेहर ज़िला संयोजक अरूण साव, प्रखण्ड अध्यक्ष लालदेव गंझू, प्रखंड बालौपासना प्रमुख उपेंद्र रंगीला, प्रखंड संयोजक अनिल प्रजापति, प्रखंड शत संघ प्रमुख सत्यम कुमार, बजरंग दल सदस्य राजेश कुमार समेत कई लोग मौजूद रहे।

बालूमाथ में हज यात्रियों को दिया गया प्रशिक्षण

बालूमाथ : झारखण्ड राज्य हज कमेटी राँची के आदेशनुसार आज प्रखंड मुख्यालय स्थित मदरसा दारुल उलूम में लातेहार जिले से इस वर्ष हज यात्रा में जाने वाले लोगों का एक दिवसीय प्रशिक्षण के साथ-साथ टीकाकरण का कार्य सम्पन हुआ। जिसकी अध्यक्षता मौलाना हाजी उमर अली ने की।

प्रशिक्षण देते हुए हाजी उमर अली ने घर से लेकर एअरपोर्ट जहा मक्का मदिना, सफा, मरखा, जिन कयो को पूरा करना है इसके बारे मे उन्होने बताया। वहीं लातेहार जिले के कनवेनर मौलाना हाजी जियाउल्लाह ने बताया कि लातेहार जिले के हाजियो की फलाईट बिरसा मुण्डा एअरपोर्ट राँची से होगी। उन्होंने बताया कि लातेहर जिला से इस साल 18 हज यात्री हज पे जाएंगे। प्रशिक्षण के बाद हाजीयों का बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीका करण किया गया। जिसमें मिननजाइटिस, इन्फलुजा ओरल पोलियो हेल्थ कार्ड ट्रेनिंग कार्ड दिया गया। इस दौरान मौलाना शाहिद समेत कई लोग मौजूद रहे।