Breaking :
||चतरा से कांग्रेस उम्मीदवार केएन त्रिपाठी 30 को करेंगे नामांकन||चतरा से भाजपा उम्मीदवार कालीचरण सिंह 26 को दाखिल करेंगे नामांकन||पलामू लोकसभा: अंतिम दिन तीन उम्मीदवारों ने किया नामांकन, कुल 11 ने भरा पर्चा||पलामू में 490 ग्राम अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, कैश समेत अन्य सामान बरामद||झारखंड में दो IPS अधिकारियों का तबादला, अधिसूचना जारी||पलामू में देशी पिस्तौल के साथ तीन बदमाश गिरफ्तार, जेल||पलामू: हाथों की मेहंदी का रंग उतरने से पहले ही उजड़ गया मांग का सिन्दूर, शादी के छह दिन बाद ही दूल्हे की सड़क हादसे में मौत||पलामू: महुआ चुनने गयी दो सगी बहनों की नदी में डूबने से मौत, आक्रोश||पलामू: दो ऑटो की टक्कर में एक महिला की मौत, शादी समारोह से लौट रहे एक ही परिवार के नौ घायल||पलामू: दो अलग-अलग सड़क हादसों में एक युवक की मौत, पंद्रह घायल
Friday, April 26, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: बालूमाथ की ताजा और अहम खबरें एक साथ यहां देखें

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

बालूमाथ के सीरम में 1 वर्ष से ट्रांसफार्मर खराब, ग्रामीण अंधेरे में रहने को विवश, नया ट्रांसफार्मर लगाने की मांग

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड के भगिया पंचायत अंतर्गत सिरम ग्राम के करहवा टोला मैं बिजली विभाग द्वारा लगायी गयी ट्रांसफार्मर 1 साल से खराब है। जिस कारण टोला में रहने वाले ग्रामीणों को बिजली से वंचित रहते हुए उन्हें काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

लातेहार की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

ग्रामीणों का आरोप है कि उन्होंने नया ट्रांसफार्मर लगाने को लेकर कई बार विभागीय अधिकारियों से संपर्क किया लेकिन उन्होंने इसे जरूरी नहीं समझा। वहीं इस मामले की जानकारी मिलते ही भाजपा मंडल अध्यक्ष लक्ष्मण कुशवाहा टोला पहुंचे और ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत हुए।

उन्होंने कहा कि कि मैं इस संबंध में बिजली विभाग के वरीय अधिकारियों से बात करूंगा और जल्द ही नया ट्रांसफार्मर लगवाने का प्रयास करूंगा।

मौके पर भाजपा ऐसी मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष अमित कुमार, एसटी मोर्चा अध्यक्ष सुरेंद्र मुंडा, लालमोहन मुंडा, किशनदेव लोहरा, नलकुंडा, धर्मदेव भगत, दिलीप लोहरा, सुरेंद्र यादव, कौलेश्वर लोहरा, विजय लोहरा, संदीप लोहरा समेत काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

बालूमाथ में जंगली हाथियों का उत्पात, कई घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा

लातेहार : बालूमाथ थाना क्षेत्र के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में जंगली हाथियों का आतंक जारी है। जिसके तहत बुधवार की देर रात बालूमाथ थाना क्षेत्र के चित्रपुर, नावाडीह तथा गेरेन्ज ग्राम में जमकर उत्पात मचाया।

इस दौरान जंगली हाथियों ने नावाडीह ग्राम में दाले उरांव, संजय उरांव के घर को ध्वस्त करते हुए घर के बाहर बंधे एक मवेशी को भी कुचलने का प्रयास किया और फसलों को रौंद कर बर्बाद कर दिया। वहीं चितरपुर ग्राम में बुधु उरांव के फसलों को नुकसान पहुंचाते हुए घर के बाहर बंधी एक बैल को भी घायल कर दिया।

वहीं हाथियों ने गेरेन्ज ग्राम में लादू उरांव, भोला गंझू, देवनारायण गंझू, जगमोहन गंझू, मनोज यादव समेत कई घरों को नुकसान पहुंचाते हुए आलू, सरसों, मटर, गेहूं, केला, पपीता आदि फसलों को रौंदकर बर्बाद कर दिया।

इस दौरान जंगली हाथियों ने गेरेन्ज ग्राम के हराफू टोला स्थित उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय परिसर स्थित चापानल को भी उखाड़ कर फेंक दिया। वहीं उपरोक्त गांव में कई किसानों के चारदीवारी को भी ध्वस्त किया है।

मालूम हो कि बालूमाथ थाना क्षेत्र के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में बीते ढाई वर्षो से जंगली हाथियों ने अब तक सैकड़ों घरों को ध्वस्त करते हुऐ दर्जनाअधिक ग्रामीणों की जान ले चुके हैं और फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। जिससे अब तक किसानों और ग्रामीणों को करोड़ों रुपए का नुकसान जंगली हाथियों के द्वारा पहुंचाई गयी है।

जिससे ग्रामीण काफी भयभीत नजर आ रहे हैं और कई ऐसे गांव भी हैं जहां रात में ग्रामीण अपने घर में ना रहकर किसी सुरक्षित स्थान में रहने को मजबूर हैं। लेकिन वन विभाग के अधिकारी और राज्य सरकार इसके प्रति संवेदनशील नजर नहीं आ रहे हैं। जिस कारण इस क्षेत्र की जनता जंगली हाथियों के कोपभाजन बनने पर मजबूर है। इधर प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों ने उचित मुआवजा की गुहार लगाते हुए वन विभाग के अधिकारियों से जंगली हाथियों को उनके स्थानों पर भेजने की मांग की है।

हेरहंज में पागल कुत्ते ने आधा दर्जन लोगों को काटा

लातेहार : गुरुवार की दोपहर बालूमाथ थाना सीमा क्षेत्र से सटे हेरहंज थाना क्षेत्र अंतर्गत हेरहंज ग्राम के डांगरा टोला, बाजारटांड, पुरानी हेरहंज आदि मोहल्लों में एक पागल कुत्ते ने करीब आधा दर्जन लोगों को काट कर घायल कर दिया।

घायलों में आयुष कुमार, महेंद्र ठाकुर, चुनमुन कुमार आदि शामिल है। जिन्हें परिजनों द्वारा बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया। जहां डॉक्टर अमरनाथ प्रसाद ने उनका इलाज किया।

आठ जनवरी से शुरू हो रहे क्रिकेट टूर्नामेंट की तैयारियां जोरों पर

लातेहार : बालूमाथ में नए साल के उपलक्ष्य में खेल प्रेमियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रति वर्ष आयोजित होने वाला टी-12 सुपर लीग की शुरुआत आठ जनवरी से बालूमाथ हाईस्कूल के ग्राउंड में किया जायेगा।

इसकी जानकारी देते हुए टूर्नामेंट के संयोजक सह सामाजिक कार्यकर्ता मो इमरान ने बताया कि विजेता टीम को इक्यावन हज़ार रुपये व शील्ड एवं उप विजेता को पच्चीस हज़ार रुपये के साथ शील्ड प्रदान किया जायेगा। वहीं पूरे टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडी को पांच हज़ार रुपये व शील्ड देकर सम्मानित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए बालूमाथ अनुमंडल पुलिस पदधिकारी अजीत कुमार को संरक्षक का दायित्व सौपा गया है। वहीं बालूमाथ अंचल अधिकारी आफताब आलम, पुलिस सर्किल इंस्पेक्टर शशिरंजन कुमार, थाना प्रभारी प्रशांत प्रसाद, पत्रकार एम शमीम, सुरेंद्र प्रसाद गुप्ता, प्रेम प्रसाद गुप्ता को संरक्षक मंडल में शामिल किया गया है। प्रवक्ता कमरुल आरफी को बनाया गया है। आयोजन समिति के अध्यक्ष अफरोज आलम तथा सचिव ज़फ़र अरसद हैं।

इस टूर्नामेंट का आयोजन में एमआर मिनिरल के मोजम्मिल हुसैन, मगध कोयलांचल के विस्थापित सह भाजपा नेता चेतलाल रामदास, जनता एचपी गैस के मो तौफीक आलम, आरिशा इंटरप्राज़ेज़ के मो इमरान स्पाउंसर के रूप में भूमिका निभा रहे हैं। टूर्नामेंट के आयोजन के पूर्व की तैयारियां ज़ोर शोर से जारी है।

हाई स्कूल ग्राउंड व पिच तैयार करने के लिए जेसीबी से कार्य कराये जा रहे हैं। इस टूर्नामेंट को लेकर क्रिकेट खेल प्रेमियों में काफी उत्साह का माहौल देखा जा रहा है और 2 दर्जन से भी अधिक टीमों के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है।