Breaking :
||रांची में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, महिला सरगना समेत सात गिरफ्तार||लातेहार: फंदे से लटका मिला विवाहिता का शव, मायके वालों ने ससुराल वालों पर लगाया दहेज के लिए हत्या का आरोप||केंद्रीय गृह मंत्री के फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस सख्त, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को भेजा नोटिस||नामांकन के बाद जयराम महतो गिरफ्तार, समर्थक भड़के||लातेहार: बालूमाथ कस्तूरबा गांधी विद्यालय का इंटर साइंस व आर्ट्स का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत||लातेहार: तालाब से बोरा में बंद भारी मात्रा में मिला वोटर आईडी कार्ड, किसने और क्यों फेंका बना चर्चा का विषय||झारखंड: इंटर के तीनों संकाय के नतीजों में लड़कियों ने मारी बाजी||इंटर रिजल्ट में भी लातेहार के छात्रों ने राज्य में लहराया परचम, कॉमर्स में पहले और साइंस में दूसरे स्थान पर||पलामू के अमित ने इंटर साइंस में झारखंड में प्राप्त किया चौथा स्थान, बना जिला टॉपर||छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 महिला नक्सली समेत 10 नक्सली ढेर
Thursday, May 2, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: बालूमाथ के तेतरियाखाड़ कोलियरी में हड़ताल पर बैठे कर्मियों की कंपनी के प्रतिनिधि से वार्ता विफल समेत बालूमाथ की तीन खबरें

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र स्थित सीसीएल द्वारा संचालित तेतरियाखाड़ कोलियरी में आउटसोर्सिंग का कार्य कर रही पीएनएमपीएल कंपनी द्वारा स्थानीय विस्थापितों को कार्य से बाहर कर दिये जाने को लेकर आज 12वें दिन कोलियरी के महाप्रबंधक कमल मांझी बालूमाथ अंचल अधिकारी तृप्ति विजय कुजूर व कंपनी के प्रतिनिधि अमरदीप वार्ता के लिए पहुंचे।

इस दौरान महाप्रबंधक एवं अचलाधिकारी के द्वारा कंपनी द्वारा निकाले गये कर्मियों की मांगों को सही बताते हुए उनका समर्थन किया। कंपनी के प्रतिनिधि से उनकी मांगों को मानते हुए उन्हें कार्यों में पुनः बहाल करने की बात कही। इस दौरान काफी देर कई मुद्दों पर कंपनी प्रतिनिधि के साथ चर्चा हुई। सहमति बनीं, लेकिन सहमति बनने के थोड़ी देर बाद ही कंपनी के प्रतिनिधि वार्ता के बीच बनी सहमति को मानने से इनकार कर दिया। इस तरह वार्ता विफल हो गयी।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

इसके बाद महाप्रबंधक ने कंपनी के मालिक से मोबाइल पर बात की और कंपनी के मालिक से मजदूरों की मांगों को संयुक्त रूप से मानते हुए उन्हें बहाल करने की अपील की. लेकिन कंपनी के मालिक भी महाप्रबंधक और अंचलाधिकारी की बातों को अनसुना कर अपनी बात पर अड़े रहे।

उल्लेखनीय है कि धरना पर बैठे कर्मियों के मांगों का समर्थन स्थानीय मुखिया और अन्य जनप्रतिनिधि के द्वारा की गयी है साथ ही कोलियरी के सबसे बड़े मजदूर नेता गिरधारी यादव ने भी कहा है कि कंपनी अपनी मनमानी कर रही है। जिसे किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। कंपनी सीसीएल अधिकारियों के समक्ष बनी सहमति को माने, नहीं मानने पर बड़ा आंदोलन होगा, जो कोलियरी प्रबंधन के साथ-साथ आउटसोर्सिंग कंपनी के लिए एक सबक साबित होगा।

ज्ञात हो कि स्थानीय नीति के अनुसार प्रत्येक कंपनी को अपने परिचालन क्षेत्र में 75 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार देना अनिवार्य है, लेकिन बालूमाथ में काम करने वाली यह कंपनी अपनी मनमानी पर अड़ी हुई है। आये दिन स्थानीय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही वह किसी की भी बात सुनने से इनकार कर रही है।

सूत्रों की मानें तो कोलियरी में आउटसोर्सिंग कंपनी के रूप में काम करने वाली कंपनी द्वारा कई बड़ी अनियमितताएं की जा रही हैं, जो जांच का विषय है। जांच के बाद करोड़ों रुपये का घोटाला सामने आ सकता है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि जिस कोलियरी में आउटसोर्सिंग कंपनी काम कर रही है, वहां के महाप्रबंधक की बात भी मानने से इंकार कर रहे हैं, जो कंपनी के बढ़े हुए मनोबल को दर्शाता है।

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड के बालू गांव में छठ पर्व के तीन दिन बाद गुरुवार से लगने वाले विशाल यात्रा मेला व सतचंडी पूजा को लेकर गांव के बाजारटांड़ में बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में पूजा एवं मेला के शांतिपूर्ण एवं सफल संचालन के लिए सर्वसम्मति से एक कमेटी का गठन किया गया। जिसमे लालदेव गंझू को अध्यक्ष, माधो सिंह को सचिव जगदीश प्रजापति को कोषाध्यक्ष, व संरक्षण के रूप में लालजी उरांव, जगेश्वर उरांव, बाबुलाल उरांव, ब्रह्मदेव उरांव, राकेश सिंह, सुवेदार उरांव, केदार सिंह, नेमा सिंह, हरि भोक्ता,पभु सिंह, भिखमदेव सिंह और सदस्य के रूप में विजय सिंह, महेश साव,संकेन्द्र सिंह, विरेन्द्र सिंह, टेकनारायण सिंह, रामप्रवेश सिंह, कल्लू उरांव, कौलेश्वर सिंह, अनिल ठाकुर और नारायण सिंह को मनोनीत किया गया।

बैठक के दौरान उपस्थित लोगों ने मेला के दौरान किसी तरह की शांति व्यवस्था भंग ना हो और किसी तरह की अप्रिय घटना ना हो इसे लेकर लोगों से चौकन्ना रहने की बात कही गई। किसी तरह की अप्रिय घटना होने की संभावना को देखते हुए समिति एवं पुलिस प्रशासन का सहयोग लेने पर बल दिया गया। मालूम हो कि पिछले वर्ष मेला में मामूली विवाद को लेकर हुई चाकू बाजी में एक व्यक्ति की हत्या हो गयी थी।

लातेहार : लोक आस्था का महापर्व छठ बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में आज सोमवार की प्रातः काल में उदयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया। छठ महापर्व को लेकर पूरे प्रखंड क्षेत्र में चार दिनों तक पूरा माहौल भक्तिमय बना रहा।

छठ महा पर्व को लेकर बालूमाथ बाजार में काफी गहमागामी देखी गई lवही छठ महापर्व को लेकर बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित हिंद भारती स्वयंसेवी संस्थान के कार्यकर्ताओं ने सक्रिय भूमिका निभाते हुए छठ व्रतियों के लिए छठ घाट पर साफ सफाई साज- सज्जा, प्रकाश की व्यवस्था तथा ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाने का कार्य किया।

इस दौरान बालूमाथ पुलिस इंस्पेक्टर शशि रंजन कुमार, बालूमाथ थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुमार महतो व जवानों ने सक्रिय भूमिका। बालूमाथ थाना चौक समेत कई जगहों पर छठ व्रतियों के बीच फल एवं पूजन सामग्री का वितरण किया गया।

छठ महापर्व को लेकर बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित छठ तलाब, झरीवा तालाब, बड़का बालूमाथ स्थित तालाब मकईया, लाल बड़की नदी आदि जगहों पर करीब 400 छठ व्रतियों ने अपनी मनोकामना को लेकर यह महापर्व किया।

छठ महापर्व को लेकर बालु ग्राम में बालूमाथ प्रखंड प्रमुख ममता देवी ने छठ घाट की साफ सफाई के बाद व्रतियों के बीच फल व पूजन सामग्री, पतंजलि योग समिति द्वारा व्रतियों के बीच आम की लड़कियां बांटी गयी। इस दौरान बालूमाथ में हिन्द भारती संस्था के अध्यक्ष रवि सिंह, लालदेव गंझू, रवि रजक, कैलाश यादव, विशेष गुप्ता, नीरज कुमार, मनोहर गुप्ता, चाय वितरण को लेकर अनिल प्रजापति, हेमन्त प्रजापति, गुंजन कुमार, सुरेश प्रजापति, चंदन कुमार, सरोज प्रजापति, बंटी विश्वकर्मा, सन्नी पांडे, शुभम कुमार, सोनू कुमार, नन्हू कुमार, राहुल प्रजापति जबकि झरीवा तालाब में संतोष कुमार, प्रकाश सिंहा, रामदेव साहू, सुदामा प्रजापति, पंकज केसरी समेत कई लोगों ने सक्रिय भूमिका निभायी। छठ महापर्व को शांतिपूर्वक संपन्न कराने को लेकर पुलिस प्रशासनिक व्यवस्था भी चुस्त दुरुस्त नजर आयी।

Balumath Latehar Latest News