Breaking :
||पुलिस को चकमा देकर जयराम महतो फरार, भगाने के आरोप में 11 नामजद और 15 हज़ार अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज||पलामू: बेटे ने किया प्रेम विवाह तो पिता को मारी गोली, दो आरोपी गिरफ्तार||कार व बाइक की टक्कर में होमगार्ड का जवान, पत्नी और दो बच्चों की मौत, मौत से जूझ रहा घर का आखिरी चिराग||संजय सेठ ने रांची लोकसभा सीट से किया नामांकन, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा- सनातन धर्म के सम्मान के लिए भाजपा को चुनें||कल से पीएम मोदी का दो दिवसीय झारखंड दौरा, रांची में रोड शो, पलामू, लोहरदगा व चाईबासा में सभा||पलामू में माओवादियों ने लगाये चुनाव बहिष्कार के पोस्टर||रांची में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, महिला सरगना समेत सात गिरफ्तार||लातेहार: फंदे से लटका मिला विवाहिता का शव, मायके वालों ने ससुराल वालों पर लगाया दहेज के लिए हत्या का आरोप||केंद्रीय गृह मंत्री के फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस सख्त, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को भेजा नोटिस||नामांकन के बाद जयराम महतो गिरफ्तार, समर्थक भड़के
Thursday, May 2, 2024
BIG BREAKING - बड़ी खबरझारखंडपलामू प्रमंडललातेहार

मुख्यमंत्री ने लातेहारवासियों को दी 310 करोड़ के योजनाओं की सौगात, कहा- जरूरतमंदों के घर पर हो रहा है उनकी समस्याओं का समाधान

लातेहार : राज्य सरकार गांव से चल रही है। आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम के माध्यम से गांव -गांव, पंचायत -पंचायत, प्रखंड -प्रखंड में शिविर लगाकर समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्तियों के दरवाजे तक सरकार की योजनाएं और सेवाएं पहुंचायी जा रही हैं। सुदूर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले हर योग्य और जरूरतमंद की समस्याओं का समाधान उनके घर पर हों रहा है। सभी पदाधिकारी गांव-पंचायत में घूम रहे हैं। शिविर में अधिकारियों की पूरी टीम मौजूद होती है। आप सभी इन शिविरों में आकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें। आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम एक त्योहार है। सरकार की योजनाओं में किसी तरह की भेदभाव नहीं है। राज्य को मजबूत कर अग्रिम पंक्ति में लाना है। हर साल सरकार आपके द्वार आकर शिविर लगाकर समस्याएं सुनेगी। यह बातें झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कही। वे आज लातेहार सदर प्रखंड के कुंदरी गांव में आयोजित “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 80 प्रतिशत लोग गांव में रहते हैं। शिविर में वे खुद गांव-गांव घूम रहे हैं। शिविर के माध्यम से गांव की समस्या आती है। उसके अनुरूप कार्ययोजना बनाई जा रही है। स्वस्थ झारखंड की दिशा में सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी योजनाएं गांव के अंतिम व्यक्ति को लक्ष्य कर बनाया गया है। सभी योग्य एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को सर्वजन पेंशन योजना से अच्छादित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरेक घर में सरकार की योजनाएं पहुंची है। श्रम विभाग से कई योजनाएं चलायी जा रही है। यहां निबंधन करना सुनिश्चित करायें।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना से ग्रामीण क्षेत्रों, सुदूरवर्ती जनजातीय बसावटों तथा अन्य क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को ग्राम पंचायत, प्रखंड अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय आवागमन में सुविधा होगी। गांव को सड़कों से जोड़ा जा रहा है। लातेहार में 500 करोड़ की लागत से सड़के बनायी जा रही है। 100 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ राज्य के 60 हजार लोगों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आमजनों को अबुआ आवास से जोड़ा जायेगा।

उन्होंने कहा कि बेटियों के लिए सरकार योजनाएं बनायी हैं। बेटियां अब बोझ नहीं बनेंगी। सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ सभी बेटियों को दिया जायेगा। 10वीं तथा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत 15 लाख तक का शिक्षा ऋण दिया जा रहा है। इससे विद्यार्थियों को डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, जज बनने का सपना साकार होगा। लातेहार जिला के स्टीफन टोप्पो भी विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम उत्कृष्ट विद्यालय 80 से बढ़ाकर 5000 किया जायेगा। शिक्षा के स्तर को बेहतर किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीन विवाद को समाप्त करने की दिशा में सरकार कार्य योजना बना रही है। जमीन संबंधी त्रुटियां दूर की जायेगी। वर्षो से संघर्ष कर रहे नेतरहाट फिल्ड फाइरिंग रेंज की जमीन किसानों को लौटाया गया है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जमीन की समस्याएं जड़ से समाप्त किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लातेहार जिले में कार्य कर रही खनन कंपनियों में यहां के स्थानीय युवाओं को रोजगार हेतु भारी वाहन और खनन कार्य में उपयोग किये जाने वाले मशीनों के संचालन का प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। इसके लिए जिला प्रशासन को खनन कंपनियों द्वारा प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है, ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की कंपनियों में 75 प्रतिशत पदों पर स्थानीय लोगों के नियोजन संबंधी प्रावधान किया गया है।

आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 130 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। इसकी लागत 345 करोड़, 87 लाख 86 हजार रूपए है। 310 करोड़ 18 लाख 4 हजार 667 रूपये (31018.04665) की लागत से 45 योजनाओं की आधारशिला रखी एवं निर्माण कार्य से संबंधित 35 करोड़ 69 लाख 81 हजार 347 रूपये (3569.81347 रूपये ) की लागत से 85 योजनाओं का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के 84,153 लाभुकों के बीच 215 करोड़ 61 लाख 32 हजार 79 रूपये की परिसंपत्ति भी बांटी।

साथ ही वनाधिकार पट्टा के तहत 903.658 एकड़ भूमि व्यक्तिगत एवं सामूहिक वन पट्टा का वितरण किया गया। साथ ही चौकीदार पद के लिए नियुक्ति पत्र दिया गया। वहीं शिक्षा विभाग में लिपिक और आदेशपाल पद के लिए नियुक्ति पत्र दिया गया। नेतरहाट में नौका संचालन एवं लातेहार समाहरणालय में दीदी कैंटीन संचालन हेतु निबंधन प्रमाण पत्र दिया गया। लाभुक को वृद्धावस्था पेंशन की स्वीकृति पत्र दी गयी। वहीं सामुदायिक विवेकानंद निधि, विशेष केंद्रीय सहायता योजना के तहत लाभ दिया गया। वहीं सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत लाभुकों को धोती-साड़ी दिया गया। इसके अलावा ग्रीन राशन कार्ड उपलब्ध कराया गया। समेकित जनजाति विकास अभिकरण से भी लाभुकों को लाभान्वित किया गया। वहीं सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत छात्राओं को चेक प्रदान किये गये। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा के तहत अनुग्रह अनुदान की राशि दी गयी। वहीं मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत लाभुकों को लाभान्वित किया गया एवं बिरसा सिंचाई कूप योजना का लाभ दिया गया। इसके अलावा 10 महिला स्वयं सहायता समूहों को भूमि संरक्षण विभाग की ओर से मिनी ट्रैक्टर एवं रोटावेटर भी दिये गये।

श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता कहा कि आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सरकार आपके द्वार आयी है और गांव के गरीबों की समस्या सुनकर उसका निदान किया जा रहा है। सरकार गरीबों को कल्याणकारी योजनाओं से अच्छादित कर रही है। सर्वजन पेंशन योजना, अबुआ आवास सहित अन्य योजनाओं का लाभ देकर लाभान्वित किया जा रहा है। सरकार ने विभिन्न विभागों में रिक्तियों के विरुद्ध नियुक्ति किया है। श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा प्रशिक्षण देकर युवाओं को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं से अवगत कराते हुए इसके लाभ हेतु निबंधन कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक व्यक्ति को लक्ष्य कर योजनाएं बना रही है और उसका लाभ हरेक योग्य एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को दिया जा रहा है।

पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के मंत्री बादल पत्रलेख कहा कि राज्य सरकार आम जनमानस को मान-सम्मान देने का काम किया। मुख्यमंत्री ने भविष्य के उपाय किए हैं। बच्चियों के लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना लाया। राज्य में नौ लाख बच्चियां इस योजना से अच्छादित हैं। अबुआ आवास योजना के लिए बड़ी मात्रा में आवेदन आ रहे हैं। सरकार का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को आवास देना है।

उपायुक्त हिमांशु मोहन ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से प्रशासन की कार्यशैली में सकारात्मक बदलाव आया है, जो काम साल भर में होते थे। आज वह काम एक माह में ही होने में सफलता मिली है। सरकार एवं प्रशासन के प्रति लोगों की सोच भी बदली है।

इस अवसर पर श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के मंत्री बादल, मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने भी अपनी बातें रखी।

कार्यक्रम में लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम, गुमला विधायक भूषण तिर्की, 20 सूत्री उपाध्यक्ष अरूण कुमार दुबे, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, पलामू के प्रमंडलीय आयुक्त दशरथ चन्द्र दास, पलामू प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) राजकुमार लकड़ा, लातेहार उपायुक्त हिमांशु मोहन, पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन, अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी, कर्मी एवं बड़ी संख्या में लाभुक व आमजन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज लातेहार सदर प्रखंड के कुंदरी गांव पहुंचे। हेलीपैड पर प्रमंडलीय आयुक्त दशरथ चन्द्र दास, पलामू प्रक्षेत्र के आईजी राजकुमार लकड़ा, लातेहार उपायुक्त हिमांशु मोहन, पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन सहित अन्य ने मुख्यमंत्री को गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री को स्थानीय जिला प्रशासन की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

CM Hemant Soren Latehar Visit