Breaking :
||रांची के पूर्व सांसद रामटहल चौधरी ने छोड़ी कांग्रेस, टिकट नहीं मिलने से थे नाराज, 28 मार्च को कांग्रेस में हुए थे शामिल||चाचा के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पायेंगे पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, कोर्ट ने खारिज की अंतरिम जमानत याचिका||लातेहार: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने साझा की जानकारी, कहा…||पलामू: बारातियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, 12 लोग घायल, सड़क निर्माण कंपनी के खिलाफ ग्रामीणों में रोष||पलामू: मजदूरों को ले जा रही पिकअप वैन पलटी, एक की मौत, दस से अधिक घायल, सड़क जाम||झारखंड में हीट वेव को लेकर यलो अलर्ट जारी, 30 अप्रैल तक घर से नहीं निकलने की चेतावनी||लातेहार: टैंकर और बाइक की सीधी टक्कर में बाइक सवार घायल, हेलमेट ने बचायी जान||चतरा लोकसभा: भाजपा प्रत्याशी कालीचरण सिंह ने दाखिल किया नामांकन, प्रदेश के कई बड़े नेता हुए शामिल||चतरा से कांग्रेस उम्मीदवार केएन त्रिपाठी 30 को करेंगे नामांकन||चतरा से भाजपा उम्मीदवार कालीचरण सिंह 26 को दाखिल करेंगे नामांकन
Saturday, April 27, 2024
BIG BREAKING - बड़ी खबरपलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: कस्तूरबा विद्यालय में शॉर्ट सर्किट से भगदड़ समेत बालूमाथ की पांच खबरें

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

बालूमाथ कस्तूरबा विद्यालय में शॉर्ट सर्किट से भगदड़, चार छात्राएं घायल, रेफर

लातेहार: बालूमाथ प्रखंड अंतर्गत संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय तसतबर में शुक्रवार को अचानक बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण कक्षा में पढ़ रही छात्राओं के बीच भगदड़ मच गयी, जिससे चार छात्राएं घायल हो गयीं।

जानकारी के अनुसार हर दिन की तरह शुक्रवार को भी लगभग तीन सौ छात्राएं अपनी कक्षा में पढ़ाई कर रही थी। इसी दौरान विद्यालय परिसर में लगे बिजली ट्रांसफार्मर से 11000 हजार बिजली पावर प्रवाहित हो जाने से विद्यालय की कक्षा में लगा पंखा एकाएक धू-धू कर जलने लगा। जिसे देख पढ़ाई कर रही छात्राओं में भगदड़ मच गयी।

कक्षा से बाहर निकालने के क्रम में चार छात्राएं सपना कुमारी कक्षा दसवीं (16) पिता सुरेश यादव (चंदली, मुरपा), रीमा कुमारी दसवीं (18) पिता विजय कुमार महतो (हेबना), सचिना कुमारी कक्षा छह (12) पिता हरी लाल उरांव (बलबल), चांदनी कुमारी (14) पिता सोमर लोहरा सभी बालूमाथ प्रखंड निवासी घायल हो गये।

घटना के बाद स्कूल प्रबंधक ने बालूमाथ सीएचसी प्रभारी प्रकाश बड़ाईक को घटना की जानकारी दी। सूचना मिलते ही चिकित्सा प्रभारी ने एंबुलेंस भेजकर सभी घायल छात्राओं को बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा, जहां चिकित्सक बड़ाईक व सुरेंद्र कुमार ने चारों घायल छात्राओं का प्राथमिक उपचार किया। इसके बाद सभी छात्राओं को बेहतर इलाज के लिए एम्बुलेंस से सदर अस्पताल लातेहार ले जाया गया। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस प्रशासन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर घायल छात्राओं का हालचाल लिया।

इधर, घटना की जानकारी मिलते ही प्रखंड विकास पदाधिकारी राजश्री ललित बाखला, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी निर्मला लता, विद्युत कर्मी रूपनारायण साव वहां पहुंचे और घटना की पूरी जानकारी ली।

घटना की जानकारी देते हुए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी निर्मला लता और स्कूल की प्रधानाध्यापिका शिखा कुमारी कहती हैं कि यह एक आकस्मिक घटना है। बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण पढ़ रहे छात्रों की कक्षा में लगे पंखे से आग की चिंगारी निकलने लगी, जिससे छात्राएं डर गयीं और कक्षा से बाहर भागने लगीं। इस दौरान छात्राओं को चोट आयी हैं। जिससे वह घायल हो गये।

बाइक दुर्घटना में तीन लोग घायल, एक रेफर

लातेहार: बालूमाथ थाना क्षेत्र के बालूमाथ मुरपा मुख्य मार्ग स्थित जिलंगा गांव के पास बाइक दुर्घटना में बाइक सवार तीन लोग घायल हो गये।

जानकारी के अनुसार एक बाइक पर सवार तीन लोग राहुल कुमार (23), मालती देवी (36), प्रियंका कुमारी (18) सभी मुरपा निवासी किसी काम से बालूमाथ की ओर आ रहे थे। इसी दौरान जिलंगा गांव के पास बाइक अनियंत्रित होकर पलट गयी। इस हादसे में बाइक पर सवार तीनों लोग गिरकर घायल हो गये।

स्थानीय ग्रामीणों की मदद से सभी घायलों को बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां चिकित्सक सुरेंद्र कुमार द्वारा घायलों का प्राथमिक उपचार किया गया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मालती देवी को बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया गया। डॉक्टर ने बताया कि महिला के सिर समेत शरीर के कई हिस्सों में अंदरूनी चोटें थीं।

विशेष शिविर में 83 लाभार्थियों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड

लातेहार: उपायुक्त एवं सिविल सर्जन के निर्देश पर शुक्रवार को बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर 83 ग्रामीण लोगों का स्वास्थ्य आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

जानकारी देते हुए चिकित्सा प्रभारी प्रकाश बड़ाईक ने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के लोग इस शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठायें और स्वास्थ्य आयुष्मान कार्ड बनायें। यह सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से गरीब असहाय लोगों को उनके गंभीर इलाज के लिए झारखंड के कई बड़े अस्पतालों में इलाज का लाभ दिया जाता है। शिविर में दूर-दराज से आये पांच सौ से अधिक ग्रामीणों का भी इलाज किया गया। चिकित्सा प्रभारी ने आयुष्मान कार्ड बनाने में रुचि ली और स्वास्थ्य कर्मियों को इसे शत-प्रतिशत सफल बनाने का निर्देश दिया।

इस मौके पर स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक सुरेंद्र कुमार, ध्रुव कुमार, अलीशा टोप्पो, बीपीएम मृत्युंजय कुमार, स्वास्थ्य कर्मी सबीना परवीन, एमपीडब्ल्यू मिथिलेश कुमार, गुलाम कुरेशी, रीता टोप्पो, जयरानी कुमारी सहित कई स्वास्थ्य कर्मी व इलाज कराने आए ग्रामीण मौजूद थे।

शिक्षा विभाग ने खिलाड़ियों को लातेहार जाने के लिए नहीं की वाहन की व्यवस्था

लातेहार: बालूमाथ में शिक्षा विभाग द्वारा खेलो झारखंड का सफल संचालन महज खानापूर्ति बन कर रह गया है। शुक्रवार को बालूमाथ प्रखंड के सभी खेलों में अव्वल छात्र-छात्राओं को जिला स्तरीय खेल कार्यक्रम में भाग लेना था। जिसके लिए सरकार द्वारा एक लाख की राशि भी उपलब्ध करायी गयी थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयोजक निरंजन कुमार सिंह (बीआरपी) द्वारा 95 हजार रुपये की निकासी कर ली गयी है। इसके बावजूद चयनित बच्चों को लातेहार मुख्यालय तक ले जाने के लिए बस की व्यवस्था नहीं की गयी और पैसों की बंदरबांट करने की मंशा से सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को अपने खर्च पर बच्चों को लातेहार ले जाने का मौखिक निर्देश दिया गया।

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की वार्डेन शिखा कुमारी ने बताया कि हमारे विद्यालय से 15 छात्राएं लातेहार गयी हैं, जिन्हें भेजने के लिए मैंने स्वयं अपने खर्च से एक गाड़ी लातेहार भेजी है। ऐसे में कई स्कूलों के शिक्षकों ने कहा कि हमने अपने खर्च पर बच्चों को लातेहार भेजा है।

शिक्षकों ने कहा कि झारखंड के प्रखंड क्षेत्र से लेकर लातेहार तक हर साल आयोजित होने वाले खेल के लिए विभाग द्वारा वाहनों की व्यवस्था की जाती थी, लेकिन जब से निरंजन कुमार सिंह इस कार्यक्रम के आयोजक बने हैं, यह महज खानापूरी बनकर रह गया है।

क्या कहते हैं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी

मामले में पूछे जाने पर प्रखंड बीईओ ने बताया कि आयोजक निरंजन कुमार सिंह को बनाया गया है और मैं देखूंगा कि किस परिस्थिति में वाहन की व्यवस्था नहीं की गयी है। पूरे मामले की जांच की जायेगी और दोषी पाए जाने पर दोषी के खिलाफ कार्रवाई जरूर की जायेगी।

हाथियों ने मचाया उत्पात, धान, मक्का और टमाटर की फसल को रौंदा, किसानों में आक्रोश

लातेहार : हेरहंज रेंज के जंगल में डेरा जमाये हाथियों ने गुरुवार की रात हुंबू गांव के किसानों की करीब 7-8 एकड़ जमीन में लगी लाखों रुपये की धान, मक्का और टमाटर की फसल को रौंद डाला। इससे किसानों में काफी आक्रोश है।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

हुंबू गांव निवासी किसान शौकत खान, हसीब खान, अफसर खान, अयूब खान ने बताया कि उनका खेत हुंबू गांव के बगल में मलती के पास है। गुरुवार की रात जंगल से निकले हाथियों के झुंड ने धान, मक्का और टमाटर की फसल को बर्बाद कर दिया है। निजी तालाब क्षतिग्रस्त हो गया है। झुंड में करीब 25-26 हाथी हैं। शुक्रवार की सुबह जब हम लोग खेतों में पहुंचे तो देखा कि हाथियों ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

किसानों ने बताया कि किसी तरह कर्ज लेकर हजारों रुपये फसल में लगाये थे, लेकिन हाथियों ने सब बर्बाद कर दिया। उनका कहना है कि हाथियों का झुंड कई महीनों से हेरहंज रेंज में डेरा जमाए हुए है। किसानों ने डीएफओ से हाथियों द्वारा नष्ट की गयी फसल का मुआवजा दिलाने की मांग की है।

Latehar Balumath Latest News