Breaking :
||लातेहार: बालूमाथ कस्तूरबा गांधी विद्यालय का इंटर साइंस व आर्ट्स का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत||लातेहार: तालाब से बोरा में बंद भारी मात्रा में मिला वोटर आईडी कार्ड, किसने और क्यों फेंका बना चर्चा का विषय||झारखंड: इंटर के तीनों संकाय के नतीजों में लड़कियों ने मारी बाजी||इंटर रिजल्ट में भी लातेहार के छात्रों ने राज्य में लहराया परचम, कॉमर्स में पहले और साइंस में दूसरे स्थान पर||पलामू के अमित ने इंटर साइंस में झारखंड में प्राप्त किया चौथा स्थान, बना जिला टॉपर||छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 महिला नक्सली समेत 10 नक्सली ढेर||मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने लोकसभा चुनाव में झारखंड का मतदान प्रतिशत बेहतर रहने की जतायी संभावना||पलामू: तेज रफ्तार बोलेरो बाइक सवार को रौंदते हुए पलटा, एक की मौत, महिला समेत छह घायल||लोहरदगा: अनियंत्रित कार पेड़ और ट्रक से टकरायी, दो की मौत, तीन घायल||पलामू लोकसभा: दो उम्मीदवारों ने लिए नाम वापस, अब चुनाव मैदान में नौ प्रत्याशी, चुनाव चिन्ह आवंटित
Wednesday, May 1, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: बालूमाथ के उज्जवल शुक्ला को बनाया गया अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रांत संयोजक, समेत बालूमाथ की पांच ख़बरें

लातेहार : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का नई दिल्ली में आयोजित 69 वाँ राष्ट्रीय अधिवेशन बालूमाथ निवासी उज्जवल शुक्ला को प्राण संयोजक नियुक्त किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि देश के गृह मंत्री अमित शाह व एबीवीपी के राष्ट्रीय महामंत्री उज्जवल शुक्ला ने किया।

इस अधिवेशन में पूरे देश से दस हजार छात्र प्रतिनिधि उपस्थित हुए। इसी अधिवेशन में बालूमाथ के उज्जवल शुक्ला को इंडो जिनीयस का झारखंड प्रांत संयोजक निर्वाचित किया गया है। इसकी घोषणा दिल्ली अधिवेशन में किया गया।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

उज्जवल शुक्ला मूलतः बालूमाथ के हैं। इनकी शिक्षा BIT मेसरा से इंजीनियरिंग में हुई है। वर्तमान में उच्च शिक्षा सरला बिरला विश्वविद्यालय से चल रही है। एबीवीपी से इनका संपर्क वर्ष 2017 से है वर्तमान में ये लातेहार जिला संयोजक भी हैं। पूर्व में भी इन्होनें कई दायित्वों का निर्वहन किया है।

उज्जवल शुक्ला ने संगठन के शीर्ष नेतृत्व को बधाई देते हुए कहा कि मुझे यहां तक पहुंचने में अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याग्वलक शुक्ल व कुमार नवनीत का काफी योगदान है। इन्होंने शुरुआती दौर में मुझे काफी मदद की है। मेरी पहली प्राथमिकता होगी झारखंड में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में शोध कर रहे छात्रों के परेशानियों का समाधान करना व तनाव मुक्त कॉलेज कैंपस को करना। वर्तमान में तनाव के कारण मेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्रों में आत्महत्याओं में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसी को देखते हुए हैप्पी कैंपस का अभियान को सभी प्रद्योगिकी संस्थान तक ले जाना।

झारखंड प्रांत में संयोजक बनाये जाने पर बालूमाथ समेत पूरे जिले के कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। सरला बिरला के सीईओ व बीजेपी के झारखंड उपाध्यक्ष प्रदीप वर्मा, विसी प्रो गोपाल पाठक, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष मुकेश सिंह, अजित ओझा, नवनीत, सूरज शाह समेत कई लोगो ने बधाई दी है।

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के एनसीसी कैडेट प्रवीण उरांव का चयन लक्ष्यदीप में आगामी 22 दिसंबर से 2 जनवरी तक होने वाली राष्ट्रीय सद्भावना शिविर में भाग लेने के लिए चयन किया गया है l इसका चयन बालूमाथ राजकीय इंटर कॉलेज के 107 एनसीसी कैडेट के बीच किया गया l

इसकी जानकारी देते हुए कॉलेज के एनसीसी लेफ्टिनेंट वशी इमाम ने बताया कि इस सद्भावना शिविर में भाग लेने के लिए पूरे झारखंड प्रांत से तीन कैडेटो का चयन किया जाना है l जिसमें एक कैडेट बालूमाथ राजकीय इंटर कॉलेज के एनसीसी कैडेट के रूप में प्रवीण उरांव भाग लेगा l

प्रवीण उराव के चयन होने पर कॉलेज की प्राचार्य रूबी बानो समेत विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं ने उन्हें बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है l

लातेहार : 9 सूत्री मांगों को लेकर अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के बैनर तले बालूमाथ डाकघर में कार्यरत सभी ग्रामीण डाककर्मी आज चौथे दिन भी हड़ताल पर रहे।

मालूम हो कि ग्रामीण डाककर्मी 12 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैँ। जिस कारण बालूमाथ उप डाकघर से जुड़े सभी ग्रामीण डाक घरों का कामकाज प्रभावित हो गया है। ग्रामीण क्षेत्र को मिलने वाली सुविधाएं बिल्कुल ठप हो गयीं हैं।

जानकारी देते हुए बालूमाथ डाकघर मे कार्यरत ग्रामीण डाक कर्मी कृष्णा सिंह ने बताया कि 9 सूत्री मांग को लेकर अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ पलामू प्रमंडल के बैनर तले हम लोग हड़ताल पर है।

मौके पर जलेश्वर सिंह, पिंकू कुमार, सुबोध कुमार, सत्येंद्र सिंह, मो इसराइल, उमेश राम, सूरज कुमार, जय मंगल भगत, अंजलि राकेश कुमार, सोनम कुमारी, रुबी रेखा कुजूर, शिवप्रसाद उरांव, अनिल पासवान, मनमोहित राम, विनोद कुमार गुप्ता सहित अन्य डाकघर कर्मी उपस्थित रहे।

लातेहार : समग्र शिक्षा अभियान के तहत बालूमाथ प्रखंड संसाधन केंद्र द्वारा बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय कृत उच्च विद्यालय परिसर में आयोजित प्रखंड स्तरीय फ्लैन विषय पर शिक्षकों का चार बैचो का दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण शुक्रवार को संपन्न हो गया।

इस प्रशिक्षण के माध्यम से पर प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों को कक्षा 1 से कक्षा तीन तक की पढ़ाई करने वाले बच्चों को किस प्रकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जानी है। इसके बारे में उन्हें बेहतर तरीके से जानकारी दी गयी। वही प्रशिक्षण देने का कार्य प्रशिक्षक मोहम्मद इरफान, राम रतन मेहता, सतीश कुमार, सुनीता भगत संयुक्त रूप से किया।

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में 16वीं वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ जगन्नाथ उरांव की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 के क्रियाकलापों को प्रस्तुत किया गया एवं 2024 25 के एक्शन प्लान बताया गया।

इस बैठक में बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ वीरेंद्र कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, आत्मा के परियोजना निदेशक डॉ दिवेश कुमार ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में निदेशक प्रसार शिक्षा के द्वारा खेती में वैज्ञानिक तरीकों को खेती करने की बात गयी। डॉ वीरेंद्र कुमार ने जिले में चारा फसल को बढ़ावा देने के लिए जोर दिया। इस अवसर पर जिला मत्स्य पदाधिकारी ने मच्छली पालन को आय का अतिरिक्त स्रोत बनाने की बात कही। प्रधान एवं वरीय वैज्ञानिक डॉ अरविंद मिश्रा ने किसानों को समेकित कृषि प्रणाली पर विशेष जोर दिया। डॉ सुनीता कमल ने मोटे अनाज से बनने वाले व्यंजन के बारे में किसानों को बताया।

इस सलाहकार समिति में वैज्ञानिकों द्वारा अपने प्रशिक्षण एवं प्रत्यक्षण की समीक्षा की गयी तथा केंद्र के द्वारा चलने वाले विभिन्न योजनाओं के बारे में उपलब्धियां बतायीं गयीं।

कृषि विज्ञान केंद्र के महेश चंद्र जेराई तथा एसपी कुमार ने अपने-अपने क्रिया कलापों के बारे में बताया। इस बैठक में समाज विकास संस्थान के फादर ऑलफोंस, प्रगतिशील किसान बीरबल उरांव, विनोद यादव, रीजन देवी आदि ने भाग लिया।