Breaking :
||चतरा से कांग्रेस उम्मीदवार केएन त्रिपाठी 30 को करेंगे नामांकन||चतरा से भाजपा उम्मीदवार कालीचरण सिंह 26 को दाखिल करेंगे नामांकन||पलामू लोकसभा: अंतिम दिन तीन उम्मीदवारों ने किया नामांकन, कुल 11 ने भरा पर्चा||पलामू में 490 ग्राम अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, कैश समेत अन्य सामान बरामद||झारखंड में दो IPS अधिकारियों का तबादला, अधिसूचना जारी||पलामू में देशी पिस्तौल के साथ तीन बदमाश गिरफ्तार, जेल||पलामू: हाथों की मेहंदी का रंग उतरने से पहले ही उजड़ गया मांग का सिन्दूर, शादी के छह दिन बाद ही दूल्हे की सड़क हादसे में मौत||पलामू: महुआ चुनने गयी दो सगी बहनों की नदी में डूबने से मौत, आक्रोश||पलामू: दो ऑटो की टक्कर में एक महिला की मौत, शादी समारोह से लौट रहे एक ही परिवार के नौ घायल||पलामू: दो अलग-अलग सड़क हादसों में एक युवक की मौत, पंद्रह घायल
Friday, April 26, 2024
BIG BREAKING - बड़ी खबरझारखंडपलामू प्रमंडललातेहार

लातेहार: मुख्यमंत्री ने सदर अस्पताल, दीदी कैंटीन, बालक छात्रावास समेत कई कार्यालयों का किया निरीक्षण, परिसदन में सुनीं लोगों की समस्यायें, देखें तस्वीरें

लातेहार : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन आज खतियानी जोहार यात्रा पर लातेहार पहुंचे। इस दौरान उदयपुरा स्थित हेलिपैड पर जिला प्रशासन की ओर से उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मौके पर जिला प्रशासन व जेएमएम कार्यकर्ताओं के द्वारा मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया।

लातेहार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

लातेहार की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार राज्य के प्रति समर्पित और संकल्पित है। राज्य को विकास की दहलीज पर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस कड़ी में सरकार द्वारा संचालित विकास और कल्याणकारी योजनाएं हकीकत में “आकार” ले रही हैं या नहीं , इसे देखने के लिए जिलों का भ्रमण कर रहा हूं। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज जिला भ्रमण कार्यक्रम के तहत लातेहार आगमन पर अपनी प्रतिबद्धता और प्राथमिकताओं से अवगत कराया।

स्कूल ऑफ एक्सीलेंस से सरकारी विद्यालयों की बनेगी अलग पहचान

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई की क्वालिटी से किसी तरह का समझौता नहीं होगा। बच्चों को अब निजी विद्यालयों से भी बेहतर पढ़ाई की सुविधाएं सरकार उपलब्ध करा रही है। स्कूल ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्ट विद्यालय) को इसी सोच के साथ खोला जा रहा है। मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में चयनित राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय के नवनिर्मित शैक्षणिक भवन का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने यहां आईसीटी लैब, कंप्यूटर रूम, लाइब्रेरी, क्लास रूम, ऑडिटोरियम और टीचर्स रूम समेत अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने बच्चे और बच्चियों के बीच पाठ्य- पुस्तक सामग्रियों का वितरण भी किया। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट विद्यालय में नए सेशन से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। यहां अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी और ये सीबीएसई से एफिलिएटिड होंगे।

बालक छात्रावास का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने कल्याण विभाग द्वारा संचालित बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां की व्यवस्थाओं और बच्चों को मिलने वाली सुविधाएं की जानकारी ली। इस दौरान बच्चों ने यहां हो रही कुछ कठिनाइयों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रावासों की रूपरेखा बदली जा रही है। भवनों की मरम्मत का काम शुरू हो चुका है। यहां आपको खाना बनाने की जरूरत नहीं होगी। रसोईया की सुविधा के साथ सुरक्षा के लिए चौकीदार भी तैनात रहेंगे। यहां अनाज की व्यवस्था सरकार के द्वारा की जाएगी। आपको सिर्फ पढ़ना है, बाकी आपकी सभी जरूरतों को सरकार पूरा करेगी।

फूलो झानो दीदी कैंटीन पहुंचे मुख्यमंत्री, व्यवस्था देख जताई खुशी

मुख्यमंत्री ने समाहरणालय भवन में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित फूलो- झानो दीदी कैंटीन का जायजा लिया। यहां की व्यवस्था को लेकर उन्होंने काफी खुशी जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को सम्मानजनक आजीविका से जोड़ने के लिए फूलों झानो आशीर्वाद योजना चलाई जा रही है। इस योजना का मकसद हड़िया- दारू बेचने के लिए मजबूर महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है, ताकि वे सम्मानजनक आजीविका शुरू कर अपने परिवार का बेहतर तरीके से जीवन यापन कर सकें।

सदर अस्पताल में आपातकालीन सेवा भवन की व्यवस्था से अवगत हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री का काफिला सदर अस्पताल पहुंचा। मुख्यमंत्री ने यहां 24×7 आपातकालीन सेवा का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने डायग्नोस्टिक लैब और ओपीडी की व्यवस्था को विशेष रूप से देखा। यहां कार्यरत चिकित्सकों और अन्य कर्मियों से पूरी व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में स्वास्थ्य और शिक्षा की बेहतरी शामिल है । इसके लिए सरकार सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया करा रही है। मरीजों को इसका लाभ मिले, इसे हर हाल में सुनिश्चित करें।

ईवीएम वेयरहाउस का भी किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने समाहरणालय भवन के समीप बन रहे ईवीएम वेयरहाउस का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को इस सिलसिले में आवश्यक निर्देश दिए।

लोगों की सुनी समस्याएं, यथोचित निराकरण का दिया भरोसा

परिसदन में मुख्यमंत्री का बड़ी संख्या में लोगों ने स्वागत किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री एक-एक कर लोगों से मिले और उनके अभिवादन को स्वीकार किया। इस दौरान लोगों ने अपनी परेशानियों और समस्याओं से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संवेदनशील सरकार है। हर व्यक्ति की समस्या का निराकरण करना हमारा दायित्व है। आपकी जो भी समस्याएं हैं, उनका शीघ्र और यथोचित निराकरण हो, इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री के काफिले में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री मिथिलेश ठाकुर, विधायक बैद्यनाथ राम, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, लातेहार उपायुक्त भोर सिंह यादव, पलामू रेंज के आईजी राजकुमार लकड़ा, पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन समेत अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

लातेहार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन