Breaking :
||रांची में बर्ड फ्लू, दो डॉक्टर समेत छह संक्रमित, किया गया क्वारंटाइन||गुमला: सिसई थाने का मुंशी रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार||गढ़वा: सरकारी आवास में फंदे से लटका मिला विशुनपुरा BDO का शव, मानसिक रूप से थे परेशान||पलामू: माओवादी राजेन्द्र भुइयां समेत दो गिरफ्तार, भरठुआ बंदूक समेत अन्य सामान बरामद||रांची के पूर्व सांसद रामटहल चौधरी ने छोड़ी कांग्रेस, टिकट नहीं मिलने से थे नाराज, 28 मार्च को कांग्रेस में हुए थे शामिल||चाचा के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पायेंगे पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, कोर्ट ने खारिज की अंतरिम जमानत याचिका||लातेहार: लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने साझा की जानकारी, कहा…||पलामू: बारातियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, 12 लोग घायल, सड़क निर्माण कंपनी के खिलाफ ग्रामीणों में रोष||पलामू: मजदूरों को ले जा रही पिकअप वैन पलटी, एक की मौत, दस से अधिक घायल, सड़क जाम||झारखंड में हीट वेव को लेकर यलो अलर्ट जारी, 30 अप्रैल तक घर से नहीं निकलने की चेतावनी
Sunday, April 28, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: देखें बालूमाथ की चार महत्वपूर्ण खबरें एक साथ

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

विवाहिता ने जहर खाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

लातेहार : रविवार की शाम करीब 5:00 बजे बालूमाथ थाना सीमा क्षेत्र से सटे हेरहंज थाना क्षेत्र के चीरु पंचायत अंतर्गत डूमरटांड गांव में एक विवाहित महिला ने जहर खाकर आत्महत्या कर लिया।

महिला की पहचान डूमरटांड गांव निवासी प्रकाश भुईया की पत्नी अनीता देवी के रूप में हुई है। जिसे परिजनों ने गंभीर अवस्था में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया जहां पर जांच के बाद डॉक्टर सुरेंद्र कुमार ने मृत घोषित कर दिया। मृतका के चार छोटे छोटे बच्चे हैं। जिनका रो-रोकर बुरा हाल है।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

इधर, इस घटना की जानकारी हेरहंज थाना पुलिस को दे दी गयी है, जिसके आधार पर पुलिस मामले की छन्बीन में जुट गयी है। हालांकि महिला ने किस कारण से जहर खाया यह स्पष्ट नहीं हो पाया है।

एनटीपीसी को मिला बालूमाथ का उत्तरी धाधू पूर्व कोल ब्लॉक, क्षेत्र में खुशी की लहर

लातेहार : भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (एनएमएल) ने कोल ब्लॉक लेने में सफलता हासिल की है।

हाल ही में संपन्न कोयला ब्लॉक नीलामी में उत्तरी धाधू (पूर्व) कोयला ब्लॉक के लिए एनटीपीसी ने सर्वाधिक बोली लगाकर अपने नाम कर ली है। इसका खनन क्षेत्र बालूमाथ प्रखण्ड के धाधू ग्राम क्षेत्र में स्थित है। एनएमएल का कमर्शियल माइनिंग के लिए यह पहला कोल ब्लॉक होगा।

एनएमएल के कोल ब्लॉक प्राप्त करने से पूर्व यह 2008-09 में दूसरी कंपनी को आवंटित हुई थी। लेकिन कंपनी का कोल ब्लॉक कोयला घोटाला में नाम आने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अधिकतर आवंटित कोल ब्लॉक को निरस्त कर दिया था। लंबी प्रक्रिया के बाद एनएमएल ने झारखंड में उत्तरी धाधू (पूर्व) कोयला ब्लॉक से कोयला निकालने का अधिकार सुरक्षित किया है। इस कॉल ब्लॉक में 439 मिलियन टन कोयले का भंडार है, जिसकी अधिकतम क्षमता 4 मिलियन टन कोयला उत्खनन प्रति वर्ष की है। यह कोल ब्लॉक एनएमएल के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

साथ ही यह भारत की ऊर्जा सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को पूरा करने में भी सहायक साबित होगी। इसके पूर्व कई वर्षों से बालूमाथ प्रखंड में सीसीएल की तेतरियाखाड, मगध, कुंडी व चमातू कोलियरियों से कोयले का उत्खनन होता आ रहा है। वहीं चितरपुर, शेरेगडा, गणेशपुर व घुटाम प्रस्तावित कॉल ब्लॉक से कोयले का उत्खनन होना है।

वही बालूमाथ प्रखंड के धाधू पूर्वी क्षेत्र में NTPC को कोल ब्लॉक आवंटन होने से क्षेत्र में खुशी की लहर देखी जा रही है। लोगों का कहना है कि कोल ब्लॉक खोलने से क्षेत्र के लोगों को रोजगार के साथ-साथ कई तरह की संसाधन उपलब्ध होंगे और यहां के लोगों का जीवन स्तर में सुधार के साथ-साथ शैक्षणिक बदलाव भी आयेगा।

जंगली हाथियों ने दो घरों को किया ध्वस्त, अनाज किये चट, फसलों को पहुंचाया नुकसान

लातेहार : बालूमाथ थाना क्षेत्र के सेरेगड़ा पंचायत अंतर्गत जाला ग्राम के हड़ही जाला टोला में जंगली हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया है। इस दौरान हाथियों ने दो घरों को ध्वस्त करते हुए अनाज चट कर गये।

जंगली हाथियों ने टोला निवासी बुधवा उरांव एवं जगदीप उरांव के घर को ध्वस्त कर दिया और घर में रखे आना खा गये। वहीं पास के खेतो में लगी कटहल और फल को भी चट करते हुए आसपास के खेतों में लगी फसलों को रौंदकर बर्बाद कर दिया। इस घटना से दोनों ही ग्रामीणों को लाखों रुपये की क्षति बतायी जा रही है।

इस बरसात के मौसम में जंगली हाथियों द्वारा घर को ध्वस्त कर दिये जाने से उनके समक्ष रहने खाने की समस्या उत्पन्न हो गयी है। उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि स्थानीय ग्रामीण जंगली हाथी को अपने गांव से खदेड़कर भागने में सफल रहे अन्यथा और नुकसान के साथ-साथ जानमाल की भी क्षति हो सकती थी।

इधर बालूमाथ वन विभाग की टीम के द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में जाकर हाथियों को भगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जंगली हाथियों का जमावड़ा समीप के जंगल में ही बताया जा रहा है।

बालूमाथ प्रखंड के मुखिया संघ ने खिलाड़ियों के बीच फुटबॉल और ट्रैक सूट का किया वितरण

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित उच्च विद्यालय मैदान परिसर में एक कार्यक्रम का आयोजन कर बालूमाथ प्रखंड के मुखिया संघ के द्वारा उच्च विद्यालय की स्टूडेंट क्लब के खिलाड़ियों के बीच फुटबॉल एवं ट्रैकसूट का वितरण किया गया।

वितरण करते हुए बालूमाथ प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष नरेश उरांव ने सभी खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खिलाड़ी अपने क्षेत्र के प्रतिभावान होते हैं और उनकी पहचान खेल के माध्यम से ही क्षेत्र में जानी जाती है।

उन्होंने सभी खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में आगे बढ़े इसके लिए उन्होंने मुखिया संघ के द्वारा सामग्री वितरित करने की बात कही।

मौके पर बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र की मुखिया सोनामणि कुमारी, संध्या देवी, शीलो देवी, कुमारी भगवती, विमला देवी, नीलिमा तिर्की समेत कई मुखिया मौजूद रहे। इस दौरान स्टूडेंट्स क्लब के कोच राज किशोर पासवान के साथ साथ खेल प्रेमियों ने सक्रिय भूमिका निभायी।

Latehar Balumath News Today